प्राकृतिक (Natural) तरीके से बढ़ाएं स्मरण शक्ति | How to increase memory in hindi

 स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं (Increase memory in natural way)


अगर आपका सवाल स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं या यूँ कहें कि याददास्त कैसे बढ़ाएं और वो भी 100% प्राकृतिक रूप से (घरेलु नुस्खों के माध्यम से) है तो आप यह लेख पूरा पढ़ें 


एक बात तो आप जानते ही होंगे कि अच्छी और तीव्र स्मरणशक्ति के लिए हमें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और निरोग होना बहुत ही जरुरी है। जैसे कोई व्यक्ति हंसना और गाल को फूलना यह दोनों काम एक साथ नहीं कर सकता ठीक उसी तरह आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ हुए बिना अपनी स्मृति (याददास्त) को अच्छी और तेज नहीं कर सकते। 


यह बात हमेसा याद रखें कि हमारी स्मरणशक्ति (याददास्त) हमारे ध्यान और मन की एकाग्रता पर निर्भर करता है। हम जिस तरफ जितनी ज्यादा एकाग्रतापूर्वक ध्यान देंगें, उस तरफ हमारी विचारशक्ति उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी। आप उस चीज में जितना घुसते चले जाओगे उतना ज्ञान प्राप्त करते जाओगे, जितनी गहराई उतनी ज्ञान। 


How-to-increase-memory-in-hindi
प्राकृतिक (Natural) तरीके से बढ़ाएं स्मरण शक्ति


आप किसी चीज को पढ़ कर सुन कर याद तो कर लोगे पर उस याद, स्मृति को बनाये रखना ही स्मरणशक्ति है और इसके लिए जरुरी है कि आपके द्वारा पढ़े हुए या सुने हुए विषयों को बार-बार दोहराना, अभ्यास करना। जो बातें लम्बे समय तक हमारे ध्यान में नहीं आती, हम उन्हें भूल जाते हैं इसके विपरत जो बातें हमारे ध्यान में बार-बार आती ही रहती है उन चीजों को हम याद रख पाते हैं। 


student को चाहिए कि वे अपनी पढाई एकाग्रचित होकर करें और एक बार जो पढ़ लिया है उसे दोबारा फिर से दोहराएं (exam के समय के लिए best टाइम मैनेजमेंट)


विद्यार्थियों को याद रखने योग्य बातें - जो आपकी स्मरण शक्ति घटा सकती है 

  • फालतू के सोच-विचार करने से स्मरण शक्ति घटती है। 
  • ज्यादा बोलने से 
  • फालतू बातें करने से 
  • झूठ बोलने से 
  • बहानेबाजी करने से 
  • व बेकार के कामों में समय बर्बाद इत्यादि से स्मरण शक्ति नष्ट होती है। 


बुद्धि (याददास्त) की क्षमता को बढ़ाएं 

बुद्धि किसी बाजार में बिकने या मिलने वाली चीज नहीं है, यह तो लगातार निरंतर अभ्यास से बढ़ाया जा सकता है, इसलिए अभ्यास करना बंद ना करें। अगर आप धन संपत्ति को खर्च करोगे तो वह घटता है परन्तु ज्ञान के लिए कहा भी गया है कि विद्या बुद्धि और ज्ञान बाटने से या खर्च करने से और ज्यादा बढ़ते हैं। 


दिमागी ताकत (याददास्त) के लिए उपाय 

  • एक गाजर और एक पत्ता गोभी का लगभग 50 ग्राम काटकर प्लेट में रख लें और इसमें हरा धनिया काटकर डाल लें, फिर इसमें सेंधा नमक, काली मिर्च का पावडर और निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से चबा कर खाएं। 
  • अगर आप रात में 12-1 बजे तक पढाई के लिए जगते है तब आधे-आधे घंटे में पानी अवश्य पिए इससे रात तक जगने के कारण होने वाला वात प्रकोप नहीं होता, परन्तु कोशिस करें की अधिक रात तक ना जगे। 
  • पढाई करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि लेटकर या झुककर पढाई ना करें, इस तरीके से बैठे की रीढ़ की हड्डी सीधी रहे इससे आलस्य व नींद आने की समस्या नहीं होगी। अगर सुस्ती आती भी है तो थोड़ा सा टहल लें परन्तु नींद भगाने के लिए चाय सिगरेट का सेवन ना करें। 
  • टीवी सोसल मिडिया आदि का जरुरत से ज्यादा उपयोग ना करें इससे समय के साथ-साथ आँख भी खराब होता है। केवल जरुरी चीजो व जानकारी लेने के लिए ही इसका उपयोग करें। 


स्मरण शक्ति (याददास्त) के लिए घरेलु उपाय 

शंखपुष्पी (शंखावली) का पंचांग कूट-पीसकर उसे छान लें और बारीक़ चूर्ण बनाकर उसे शीशी में भर लें फिर रात में सोते समय बादाम कि दो गिरी और 5-5 ग्राम तरबूज, खरबूज, ककड़ी और खीरा के बीज व 2 पिस्ता, एक छुहारा, 4 ग्राम सौंफ तथा एक चम्मच मक्खन और एक गिलास दूध ले लें। 


नुस्खे की विधि 

रात में बादाम, पिस्ता, छुहारा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी और खीरा के बीज को एक कप पानी में डालकर रख दें, फिर सुबह होने पर बादाम का छिलका निकालकर दो-चार बून्द पानी के साथ पत्थर पर घिस लें और उस लेप को कटोरी में ले लें फिर पिस्ता इलाइची के दाने व छुहारे को बारीक काट पीसकर उसमे मिला लें, चारों समान के बीज को भी इसमें दाल दें। अब इन सब को अच्छी तरह मिलाकर खूब चबा कर खाएं। इसके बाद 3 ग्राम शखावली का महीन चूर्ण मक्खन में मिलाकर चाट लें और ऊपर से एक गिलास कुनकुना मीठा दूध पी लें। अंत में थोड़ा सा सौंफ मुँह में डालकर धीरे-धीरे 20 मिनट तक चबाते रहें और उसका रस चूसते रहें, फिर उसे निगल लें। 


नुस्खे से होने वाले लाभ 

यह स्मरण शक्ति, दिमागी ताकत बढ़ाने का सबसे best उपाय है। साथ ही यह शरीर में स्फूर्ति और शक्ति का संचार करता है। लगातार 40 दिनों तक सुबह खाली पेट इस नुस्खे का उपयोग करने से चमत्कारिक लाभ प्राप्त होता है। 


अंतिम शब्द 
अगर आपको हमारा यह लेख प्राकृतिक (Natural) तरीके से बढ़ाएं स्मरण शक्ति (How to increase memory in hindi) पसंद आये तो इसे शेयर करें व हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें धन्यवाद 

हमारे अन्य best आर्टिकल 

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने