About me

information unbox के बारे में 


www.informationunbox.com एक हिंदी वेब पोर्टल है, जो 2020 में सुरु किया गया है। 

ब्लॉगिंग (लिखने) की रुची और जानकारियों के आदान-प्रदान के उद्देस्य से इस वेबपोर्टल का शुरुआत किया गया है। 

इस वेबपोर्टल का उद्देस्य, आधुनिक जीवन में उपयोगकर्ताओं को उपयोगी लेख (content) प्रदान करना है, जो उनकी दैनिक जीवन में काम आ सके। 


उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी-अच्छी उपयोगी सुचना उपलब्ध कराना हमारा उद्येस्य है, जिसमे शिक्षा, स्वास्थ्य, ज्ञान, सुभ-विचार, छत्तीसगढ़, आयुर्वेदिक-ज्ञान, सुविचार कहानियाँ इत्यादि क्रमसूची शामिल है। 


मेरे बारे में 


satyajeet-singh-markam
satyajeet singh markam is the founder of blog information unbox


मेरा नाम सत्यजित सिंह मरकाम है (age 25), मेरा निवास स्थान ग्राम झांझ है, जो छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पाली तहसील के अंतर्गत बहुत ही छोटा सा गांव है, जहा बस आने-जाने की भी सुविधा नहीं है। 


मेरे गावं की सबसे बड़ी दिक्कत यह है की यहां नेटवर्क की सुविधा नहीं है, इसलिए यहाँ बहुत ही मुश्किल से Internet चल पाता है, जो online work करने में एक बड़ी समस्या है। हालांकि काम करने वाले व्यक्ति में लगन हो तो वह कोई ना कोई रास्ता अवश्य निकाल लेता है। 


मेरे पढाई के बारे में 


मेरे सुरवात की पढाई 6 class तक मेरे गांव झांझ में ही रह कर हुआ है फ़ीर आगे की पढाई 7 और 8 class मेरे मामाजी के गांव में रह कर पूरा हुआ। 9 class की पढाई के लिए मै हरदीबाजार चला गया जहाँ 4 साल तक hostel में रहकर अपनी 12  तक की पढाई पूरी की। वही हरदी बाजार में ही मैंने शासकीय ग्राम्य भारती महाविद्यालय, हरदीबाजार से अपना Graduation पूरा किया। इसी बीच मैंने Computer course भी किया, फीर अपना जिला कोरबा से मैंने 2 साल की Diploma भी किया व एक साल बिलासपुर में रहकर CGPSC की Coaching की और अभी के लिए मै B.ed प्रथम में अध्ययनरत हूँ।


blogging की सुरुवात


मैने blogging की सुरुवात 2020 में blogger.com से की, जिस तरह हर blogger को पढ़ने व लिखने की रूचि होती है, उसी तरह मेरा भी रुची अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ने का है। हालांकि मेरा ज्यादातर शौंक सुविचार कहानियों व आयुर्वेदिक उपचार और स्वास्थ्य सम्बंधित किताबों को पढ़ने में हैं। books और ज्यादातर online मै इन चीज़ों को ढूंढता व पढता रहता हूँ 

मुझे अच्छा लगता है की खुद का एक blog हो, जिसमे आप ऐसे जरुरी जानकारी shear कर सको जो किसी दूसरे व्यक्ति (user) के काम आ सके।


मेरा मानना है की internet एक एसा माध्यम है, जिससे आप कितनी भी दुरी में होते हुए भी किसी दूसरे व्यक्ति की मदद कर सकते हो अपने आर्टिकल के माध्यम से। यह बड़ी अच्छी बात है की आप अकेले, अनेक लोगों की मदद अपने लेख के माध्यम से करते हो और ऐसा करने से वह जानकारी सफल हो जाती है। 


एक बहुत ही बढ़िया चीज़ जो मुझे blogging के field में आकर पता चल रहा है वो यह है कि आप हर पल चीज़ों के बारे में सीखते रहते हो, जैसे मुझे किसी विषय के बारे में जानकारी देनी है तो मुझे उस विषय से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए चाहे वह जानकारी मुझे पढ़कर, देखकर, सुनकर या किसी भी तरीके से मिले, तभी तो मै दूसरों तक यह जानकारी बांट सकता हूँ या पंहुचा सकता हूँ। इसीलिए तो कहा गया है - एक अच्छा reader ही एक अच्छा writer होता है। 


मुझसे संपर्क करें - informationunbox@gmail.com


Post a Comment